जानिए Airtel का मालिक कौन है यह किस देश की कंपनी है

जिसके पास भी फ़ोन है उसके पास कोई न कोई तो सिम जरुर होगी क्योंकि किसी से बात करने के लिए या फ़ोन में इन्टरनेट चलाने के लिए सिम की जरुरत पढ़ती है. जिसमे सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली सिम एयरटेल है लेकिन क्या आपको पता की Airtel का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है. तो आज इसके बारे में सब कुछ जानेंगे और इसके अलावा ऐसी बहुत जानकारी दूंगी जिससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है.

लगभग हर घर में एयरटेल की सिम यूज़ होती है. या फिर कभी तो इसकी सिम इस्तेमाल जरुरी की होगी क्योंकि जिओ के आने से पहले सबसे ज्यादा एयरटेल सिम का ही इस्तेमाल होता था और सबसे पुरानी कंपनी देखें तो एयरटेल ही एक ऐसी कंपनी है जो काफी समय से टेलिकॉम में जमी हुई है. इसके अलावा टेलिकॉम में बहुत सी कंपनियां आई और कुछ समय बाद चली गई लेकिन एयरटेल, आईडिया, वोडाफोन जैसे कंपनी आज भी अपने सर्विस दे रही है.

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है की जिओ के आने के बाद एयरटेल और अन्य कंपनियों को कोई भी यूज़ नहीं करता या बहुत कम करता है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. एयरटेल आज भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल की जाती है. हाँ आईडिया और वोडाफोन इनकी मार्किट थोड़ी कम जरुर हुई है लेकिन एयरटेल अभी भी टेलिकॉम में सबसे आगे है.

Airtel का मालिक कौन है

इस एयरटेल के मालिक Sunil Bharti Mittal है. जिनका जन्म 23 अक्टूबर 1957 को लुधियाना पंजाब में हुआ था. इनकी पत्नी का नाम Nyna Mittal है. सुनील मित्तल ने अपनी पढाई आर्य कॉलेज लुधियाना और हरवर्द बिज़नेस स्कूल से पूरी की थी.

भारत में सबसे पहली टेलिकॉम कंपनी एयरटेल थी जिसकी शुरुआत सुनील भारती मित्तल द्वारा 7 जुलाई 1995 में दिल्ली से शुरुआत की गई थी. इसने बहुत कम समय में एक बड़ा कस्टमर बेस बना लिया था.

एयरटेल किस देश की कंपनी है

बहुत से लोगों को यह पता नहीं है की यह किस देश की कंपनी है. इसलिए बता दूँ की Airtel भारतीय कंपनी है जिसके फाउंडर सुनील मित्तल है. जिसकी शुरुआत 1995 में दिल्ली से की गई थी.

यह भारत की मल्टी नेशनल टेलीकम्यूनिकेशन सर्विस प्रदाता कंपनी है. जिसे Bharti Airtel Limited के नाम से जाना जाता है.

लेकिन अब यह भारत तक ही सिमित नहीं है इसका कारोबार अन्य देशों में भी चल रहा है. भारतीय एयरटेल अपनी सर्विस भारत के अलावा 19 अन्य देशों में प्रदान कर रहा है. टेलिकॉम के अलावा इसने अन्य इंडस्ट्री में भी अपना पैर जमा लिया है. आज यह अन्य इलेक्ट्रिक सामान का भी उत्पादन करता है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की Airtel का मालिक कौन है और यह कहाँ की कंपनी है. एयरटेल के प्लान जिओ के मुकाबले थोड़े महंगे होते है लेकिन इनकी सर्विस जिओ से भी काफी बेहतर है.

इन्टरनेट की बात करे तो सबसे ज्यादा स्पीड एयरटेल की मिलती है जिओ का सर्वर बहुत बार डाउन हो जाता है लेकिन एयरटेल में ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है. जिओ के प्लान सस्ते होने के कारण एयरटेल के बिज़नेस पर थोडा प्रभाव जरुर पड़ा है लेकिन इतना भी ज्यादा नहीं पड़ा है. इस समय एयरटेल और जिओ दोनों लगभग सामान पोजीशन पर चल रहे है. कभी जिओ आगे तो कभी एयरटेल आगे होता है.

यह भी पढ़े:

Airtel की एक दिन की कमाई

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo