Bank Of Baroda का मालिक कौन है और BOB बैंक किस देश का है

चलिए आज इस पोस्ट में जानते है Bank Of Baroda का मालिक कौन है और बड़ोदा बैंक किस देश का है. इस बैंक की हर शहर में ब्रांच है और इनकी हर ब्रांच में अच्छी सेवा भी उपलब्ध है. इस बैंक के ग्राहक को अच्छी सेवा मिलती है. भारत में यह इस बैंक को 100 साल से भी ज्यादा हो चुके है.

बैंक की स्थापना कब हुई थी और किसने की थी यह जानकारी आपको निचे देखने को मिल जाएगी और यह नॉलेज आपको अच्छा लगे तो इसे दुसरे लोगों के साथ भी शेयर करे ताकि उनको भी बड़ोदा बैंक से जुडी हर जानकारी मिल सके.

दुसरे बैंकों की तरह इसमें भी आप बचत खाता, चालू खाता खुलवा सकते है और लोन आदि भी ले सकते है. यह बैंक क्रेडिट कार्ड की सुविधा भी देता है. ग्रामीण और शहरी इलाके के सभी लोग इस बैंक का काफी यूज़ करते है और बैंकिंग से जुडी सेवाओं का आनन्द लेते है.

Bank Of Baroda का मालिक कौन है

बड़ोदा बैंक की स्थापना Sayajirao Gaekwad III ने की थी. और इस बैंक के मालिक गवर्नमेंट ऑफ़ इंडिया है. भारत सरकार के पास 71 .60% का शेयर है यानि 71% का मालिकाना हक़ भारत सरकार के पास है. इसलिए इसका मालिक भारत सरकार है. लेकिन इस बैंक को शुरू भारत सरकार ने नहीं किया था इसे शुरू करने वाला कोई अन्य व्यक्ति था जैसा की आपको पहले बताया है इसकी शुरुआत करने वाले सयाजीराव गैक्वाद थे.

इनका जन्म 11 मार्च 1863 को नाशिक महारास्ट्र में हुआ था और इनका देहान्त 6 फ़रवरी 1939 को वड़ोदरा, गुजरात हुआ था. इनके द्वारा कुछ बुक भी लिखी गई थी जिसमे से एक पुस्तक का नाम Notes On The Famine Tour By His Highness The Maharaja Gaekwar था.

BOB बैंक किस देश का बैंक है

यह भारत का पब्लिक सेक्टर का बैंक है. और यह भारत सरकार द्वारा संचालित है. बड़ोदा बैंक की स्थापना 20 जुलाई 1908 को वड़ोदरा, गुजरात से की गई थी. इसका नाम भारत के बड़े बैंकों में शामिल है. इसके 131 मिलियन से भी ज्यादा कस्टमर है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की Bank of Baroda का मालिक कौन है और BOB बैंक किस देश का बैंक है. बड़ोदा बैंक के सीईओ Shri Sanjiv Chadha है और इस बैंक का मुख्यालय अलकापुरी, बड़ोदरा गुजरात में है.

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo