जानिए BSNL का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है

जब भारत में दूरसंचार टेक्नोलॉजी उदय हुआ था उस समय इस कंपनी की शुरुआत की गई थी परन्तु बहुत से लोग इसके बारे में बहुत सी तरह तरह की जानकारी लेना चाहते है. इसलिए इस पोस्ट में आपको सीखने को मिलेगा की BSNL का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है.

इसके अलावा आपको अन्य बहुत सी जानकारी दी जाएगी जैसे इसकी स्थापना कब और कहाँ हुई और इसकी सर्विस के बारे में भी पूरी जानकारी मिलेगी इसलिए आप से मेरी गुजारिस है की इसे पूरा पढ़े और आगे दुसरे लोगों तक भी इस पोस्ट को पहुंचाएं ताकि उनको भी इसके बारे में सिखने को मिले.

यह तो सभी को पता है की यह सबसे पुरानी सिम प्रदाता कंपनी है. इसकी सिम का इस्तेमाल करके हम कही भी किसी भी देश में बात कर सकते है. बीएसएनएल फ़ोन कॉल और मैसेज की सेवा के साथ साथ इन्टरनेट सेवा भी प्रदान करती है और लोकल मार्किट के लिए यह Broadband इन्टरनेट सेवा भी प्रदान करती है. इसकी ब्रांच लगभग हर सिटी में देखने को मिल जाती है.

जब दूरसंचार का उदय हुआ था उस समय भारत में सबसे ज्यादा बीएसएनएल और एयरटेल की सिम ही चलती थी जिसमे सबसे ज्यादा BSNL का यूज़ किया जाता था उस समय इतनी ज्यादा सिम प्रदान करने वाली कंपनियां नही थी और लोग इनकी सेवा से काफी संतुस्ट थे लेकिन जैसे जैसे समय आता गया और टेक्नोलॉजी में सुधार हुआ तो इसने भी अपनी टेक्नोलॉजी में काफी हद तक सुधार किया और उस समय मार्किट और अन्य बहुत सारी कंपनियां आ चुकी थी.

परन्तु बीएसएनएल पर लोगों का सबसे ज्यादा भरोसा बना हुआ था और लोग इसी की सर्विस को अच्छा मानते थे लेकिन ज्यादा कंपनियों के आने से लोग दूसरी कंपनियों की तरफ मूव होना शुरू हो गए और लोग इनकी सर्विस यूज़ करना कम कर दिया लेकिन फिर भी इसने टेक्नोलॉजी काम जारी रखा और अब यह 5G की तैयारी में लगा हुआ है.

BSNL का मालिक कौन है

यह भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी कंपनी है जिसका मालिक Government of india है. इसे भारत संचार निगम लिमिटेड के नाम से जाना जाता है. इसकी शुरुआत 15 सितम्बर 2000 को हुई थी. तब से लेकर अब तक यह अपनी सर्विस लोगों को प्रदान कर रहा है.

इसकी सबसे ज्यादा ब्रॉडबैंड इन्टरनेट सर्विस का यूज़ किया जाता है जिसमे यह दुकानदारों और व्यपारियों को लैंडलाइन के जरिये इन्टरनेट सेवा प्रदान करता है.

बीएसएनएल किस देश की कंपनी है

शायद आपको पता चल गया होगा फिर भी में बता देता हूँ की यह भारत की कंपनी है. और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है.

अगर विश्वास की बात करे तो सबसे ज्यादा भरोसा लोगों को बीएसएनएल पर ही है क्योंकि यह एक सरकारी कंपनी है. इसके प्लान देखें तो अन्य कंपनियों की वजाय इसके रेट काफी सस्ते होते है.

BSNL का CEO कौन है

बीएसएनएल के सीईओ प्रवीन कुमार पूर्वर है. जिन्हें जून 2019 में बनाया गया था. इसे पहले यह भारतीय रेलवे के चेयरमेन भी रहे है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की BSNL के मालिक कौन है और बीएसएनएल किस देश की कंपनी है. भारत में लगभग हर शहर और गाँव तक इन्होने अपने ब्रॉडबैंड की तारें बिछाई है. ताकि लोगों को इन्टरनेट की अच्छी स्पीड मिल सके और लोग broadband का इस्तेमाल कर सके.

यह भी पढ़े:

BSNL की एक दिन की कमाई

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo