Central Bank Of India का मालिक कौन है यह किस देश का है

चलिए आज जानते है Central bank of india का मालिक कौन है और यह किस देश का बैंक है इसकी स्थापना कब हुई थी ये सारी जानकारी डिटेल में देखें और ऐसी ही जरुरी जानकारी जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहे.

सेन्ट्रल बैंक का नाम तो सुना ही होगा और वैसे भी यह काफी पुराना बैंक है तो इसकी ब्रांचेज हर शहर में होती है. आज पुरे भारत में एक बड़े नेटवर्क के साथ यह 1911 से अपनी बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवा रहा है.

Central Bank Of India का मालिक कौन है

सेन्ट्रल बैंक के फाउंडर Sorabji Pochkhanawala और Pherozeshah Mehta थे जिन्होंने इस बैंक की स्थापना 1911 में की थी. परन्तु इसका मालिक भारत सरकार है. इसके शेयर की बात करे तो 92.39% शेयर सरकार के पास है. यह बैंक कमर्शियल बैंक की श्रेणी में आता है. काफी पुराना बैंक होने के साथ ही यह भारत के बड़े बैंक की सूचि में भी आता है.

सेन्ट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया किस देश का बैंक है

यह भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा भारत का सरकारी बैंक है. इसकी स्थापना 21 दिसम्बर 1911 को भारत से की गई थी. इस बैंक को शुरू करने वाले सोराबजी पोच्खानावाला और फेरोज़ेशाह मेहता थे. ये दोनों भारतीय व्यक्ति थे.

Sorabji Pochkhanawala का जन्म 9 अगस्त 1881 को भारत के मुंबई शहर में हुआ था और इनका देहान्त 4 जुलाई 1937 में हुआ था. इन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से अपनी पढाई की थी.

उअर यदि Pherozeshah Mehta के बारे में जानकारी ले तो इनका जन्म 4 अगस्त 1845 को मुंबई में हुआ था और इनका देहान्त 5 नवम्बर 1915 को हुआ था. यह पॉलिटिशियन थे. साथ में यह इंडियन नेशनल कांग्रेस के सह-फाउंडर भी थे.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की Central Bank Of India का मालिक कौन है और यह किस देश का बैंक है. इसके सीईओ Pallav Mohapatra है और इस बैंक का मुख्यालय मुंबई में है.

यह भी पढ़े:

State Bank Of India का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo