Delhi Metro का मालिक कौन है और यह किस देश की है

चलिए जानते है Delhi Metro का मालिक कौन है और दिल्ली मेट्रो किस देश की है. आज लोगों के पास टाइम की काफी समस्या रहती है और उन्हें जब कहीं जाना पड़ता है तो मोटर गाड़ियों के लिए काफी इंतजार करना पड़ता है लेकिन यदि मेट्रो की सवारी की जाये तो समय की काफी ज्यादा बचत हो सकती है क्योंकि इसमें ज्यादा इंतजार करने की जरुरत नहीं होती है. बहुत कम समय बाद एक के बाद एक मेट्रो स्टेशन पर आती रहती है.

इसमें सफ़र करते समय आपको बिलकूल भी पता नहीं चलता की कब आपका स्टेशन आ गया क्योंकि यह एक हाई स्पीड में चलती है और बहुत कम समय में एक स्टेशन से दुसरे स्टेशन पर पहुंचा देती है. गर्मी में मेट्रो के एयर कंडीशनर होता है और शर्दी में हीटर जिससे ना तो गर्मी महसूस होती है और ना ही सर्दी लगती है तो हुआ ना एक शानदार सफ़र काफी बार ऐसा होता है जब बस सफ़र करते है तो इसमें बैठने के लिए सीट भी नहीं मिलती है.

परन्तु मेट्रो में कई बार सीट मिल जाती है और कई बार नहीं भी मिलती है लेकिन तब भी कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि इसका सफ़र ही इतना शानदार होता है आपको महसूस हिन् नहीं होगा की आप सीट पर बैठे है या खड़े है. जब यह ट्रेन चलती है इसकी आवाज काफी अच्छी लगती है.

मेट्रो में बैठे आप बाहर का नजारा भी देख सकते है और इसमें समय समय पर आने वाले स्टेशन की जानकारी भी मिलती रहती है जो हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में सुनने को मिलती है. इससे स्टेशन मिस होने की भी कोई चिंता नहीं होती है. कहा जाये तो बहुत ही बढ़िया सफ़र मेट्रो का माना जाता है.

Delhi Metro का मालिक कौन है

दिल्ली मेट्रो का मालिक दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड है. इसका शोर्ट नाम DMRC है जिसके मैनेजिंग डायरेक्टर मंगू सिंह है. और यह एक सरकारी सर्विस है जिसे दिल्ली सरकार और भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है. सबसे पहले मेट्रो कोलकाता में चलाई गई थी उसके कुछ समय बाद इसे दिल्ली में भी लाया गया था. इसके आने के बाद दिल्ली और इसके आसपास के लोगों को काफी फायदा हुआ और वे इधर उधर आने जाने के लिए ज्यादतर मेट्रो का इस्तेमाल करने लगे.

दिल्ली मेट्रो की शुरुआत कब हुई थी

दिल्ली मेट्रो की शुरुआत 24 दिसम्बर 2002 को की गई थी और इसे उस समय के मौजूद प्रधान मंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने शुरू की थी यह एक भारतीय रेल कारपोरेशन कंपनी है जो सरकार के अंदर आती है. और यह दिल्ली के आसपास गाज़ियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, नॉएडा, बहादुरगढ़ और बल्लभगढ़ में सेवाएँ दे रही है. Delhi Metro की टोटल लम्बाई करीब 348 किलोमीटर है और दिल्ली मेट्रो की नीवं 3 मई 1995 में रखी गई थी.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको पता चल गया होगा की Delhi Metro का मालिक कौन है और यह किस देश की है व दिल्ली मेट्रो कब से चालू हुई थी. इसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है और इसके चेयरमैन श्री दुर्गा शंकर मिश्रा है.

यह भी पढ़े:

Lal Kila का मालिक कौन है

Battleground Mobile India का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo