Fino Bank का मालिक कौन है और फिनो बैंक किस देश का है

चलिए आज इस पोस्ट में जानते है Fino Bank का मालिक कौन है और फिनो बैंक किस देश का है. यदि आप गाँव में रहते है तो शायद इस बैंक को आप भलीभांति जानते होंगे और यदि आप शहर से है तो आपकी जानकरी के लिए बता दूँ की इसकी शुरुआत माइक्रोफाइनेंस कंपनी के रूप में हुयी थी उस समय यह कंपनी बहुत से बैंकों के लिए DSA के रूप में काम करती थी.

तब इनका ICICI बैंक के साथ टाईअप था जिसमे यह आईसीआईसीआई बैंक के लिए खाते खोलती थी जिस पर Fino का नाम भी लिखा हुआ था. यह अकाउंट फिनो द्वारा भारत के सभी राज्य के गाँव में अकाउंट ओपन किये गए थे.

यह अकाउंट शायद हर गाँव और हर घर में देखने को मिल जायेंगे इसी तरह कुछ गाँव और शहर में ओरिन्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स के भी इसी तरह खाते खोले गए थे. इन अकाउंट को प्रधान मंत्री जन धन योजना से भी जोड़ा गया था और इनका मकसद यह था की जिन गाँवो में बैंक नहीं था वहां बैंक की सुविधा मुहिया करना और उन्हें उसी गाँव में बैंक की सारी सुविधा देना था.

इसे फिनो Paytech के नाम से जाना जाता था और भारत के हर गाँव में इनके CPS/Agent है जो बैंकिंग की सुविधा दे रहे है. फाइनेंसियल सुविधा देने के साथ यह बैंक के लाइसेंस लेने के लिए भी प्रयत्न कर रहा था. लेकिन कई बार अप्लाई करने के बाद finally 30 Jun 2017 को फिनो पेमेंट्स बैंक का दर्जा मिल ही गया.

यह आम बैंक की तरह ही होता है इसमें RBI की तरफ से कुछ limitation होती है लेकिन इसमें बैंकिंग के लगभग सारे काम हो जाते है. यह बचत खाता, चालू खाता, RD और FD जैसे सारी सुविधाएँ अपने कस्टमर को दे सकते है.

इस समय फिनो की भारत में काफी जगह ब्रांचेज खुल चुकी है और कुछ फाइनेंस कंपनियों के साथ मिलकर अपने बैंक के खाते खोलने भी शुरू कर दिए है जैसे फिनो बैंक किसी दुसरे बैंक के लिए खाते खोला करता था उसी तरह आज यह भी अपने साथ कुछ कंपनियों को मिलाकर उन से खाते खुलवा रहा है.

इसका आज भी आईसीआईसीआई बैंक के साथ टाईअप है और यह डीएसए के रूप में ICICI बन का काम कर रहा है जैसे गोल्ड लोन, अकाउंट और फाइनेंसियल सर्विस देना. इनके हर गाँव में खाते खुले हुए है. जो की एक सिम के प्रकार का एटीएम कार्ड है जिस पर सिम के प्रकार का चिप लगा हुआ है.

Fino Bank का मालिक कौन है

फिनो बैंक और फिनो Paytech के मालिक Rishi Gupta है. जिन्होंने इस कंपनी की शुरुआत साल 2006 में फिनो पेटेक के नाम से की थी. यह गाँव गाँव और शहर शहर बैंकिंग की सुविधा देता था. लेकिन 30 जून 2017 को इसे पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस मिल गया और उसके बाद यह फिनो के आगे बैंक लगाने लगा आज इनका भारत में यह काफी बड़ा नेटवर्क है.

Fino Bank Full Form

इसका पूरा नाम Financial Inclusion Network and Operations है. बैंक का लाइसेंस मिलने से पहले यह Fino PayTech Ltd. कंपनी थी लेकिन बाद में इसे फिनो बैंक के नाम से जानने लगे.

फिनो बैंक के CEO कौन है

फिनो पेमेंट्स बैंक के सीईओ ऋषि गुप्ता है. जिन्होंने इस पद का कार्यभार 23 फ़रवरी 2015 को संभाला था. और आज भी इस पद पर रहते हुए Fino Bank में सीईओ पद पर क्या कर रहे है.

Fino Bank किस देश का बैंक है

यह भारत का पेमेंट्स बैंक है. इस प्रकार के बैंकों का मकसद होता है जहाँ गाँव और कस्बों तक बैंकिंग सेवाएं नहीं पहुँच पाती है वहां बैंकिंग की सेवाएं देना और उन्हें फाइनेंसियल हेल्प प्रदान करना ये बैंक हर गाँव में अपने कर्मचरियों को भेजकर या अपनी ब्रांच खोलकर बैंक से जुडी सारी सुविधाएँ प्रदान करते है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई फिनो बैंक से सम्बधित जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की Fino Bank का मालिक कौन है और फिनो किस देश का बैंक है. इस बैंक का हैड ऑफिस नॉएडा में है.

यह भी पढ़े:

Punjab National Bank का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo