2021 में Flipkart का मालिक कौन है यह किस देश की कंपनी है

चलिए आज जानते है की Flipkart का मालिक कौन है और फ्लिप्कार्ट किस देश की कंपनी है. ऑनलाइन शॉपिंग में सबसे बड़ा नाम अमेज़न के बाद फ्लिप्कार्ट का ही आता है. इसने शुरुआत में किताबे बेचना शुरू किया था और इसके साथ कुछ कंप्यूटर से सम्बधित प्रोडक्ट भी बेचे जाते थे जैसे कंप्यूटर बैग, ईरफ़ोन और पेनड्राइव आदि. आसान शब्दों में समझें तो भारत में शौपिंग फ्लिप्कार्ट के आने के बाद ही शुरू हुई थी.

ई-कॉमर्स के क्षेत्र इसने बहुत जल्दी अपना दबदबा कायम किया है. इस कंपनी की शुरुआत सिर्फ 10,000 रुपए से हुई थी. और आज भारत में सबसे बड़ी शॉपिंग साईट के रूप में मानी जाती है.

Flipkart का मालिक कौन है

इस समय की बात करे तो फ्लिप्कार्ट के मालिक अमेरिका की Walmart कंपनी है. लेकिन इसकी शुरुआत करने वाले और इसे ऊँचाइयों तक पहुँचाने वाले भारतीय व्यक्ति है. जिनका नाम सचिन बंसल और बिन्नी बंसल है. मई 2018 तक पूरी तरह से फ्लिप्कार्ट के मालिक यही दोनों भारतीय व्यक्ति थे जिन्होंने इस कंपनी की शुरुआत अक्टूबर 2007 में बंगलौर, इंडिया से की थी.

जब फ्लिप्कार्ट की स्थपाना हुई थी तब से सचिन बंसल सीईओ पद का कार्यभार संभाल रहे थे काफी लंबे समय तक इन्होंने CEO पद पर कार्य किया और फिर 2017 इन्होंने कल्याण कृष्णामूर्ति को सीईओ पद का कार्यभार संभाल दिया तब से यही इस पद पर कार्यरत है.

Flipkart किस देश की कंपनी है

आपको बता दूँ की मई 2018 से इस कंपनी की सबसे बड़ी हिस्सेदारी अमेरिका की वालमार्ट कंपनी के पास चली गई है. इसे शुरू करने वाले भारतीय व्यक्ति सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने अपनी कंपनी का 81% हिस्सा अमेरिका की वालमार्ट कंपनी को बेच दिया उसके बाद से यह अमेरिका की कंपनी हो गई और अब यह वालमार्ट के तौर तरीके से चलती है और इसमें Walmart का अधिकार है.

वालमार्ट ने इसे 16 बिलियन डॉलर में ख़रीदा था जो की एक बहुत बड़ी अमाउंट होती है. Walmart अमेरिकी कंपनी अमेज़न को टक्कर देना चाहती थी. और इसे टक्कर देने के लिए फ्लिप्कार्ट के अलावा कोई दूसरा रास्ता नही था क्योंकि भारत में सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है तो वह सिर्फ Flipkart है. इसलिए इन्होंने इसे खरीदने का फेसला किया और फिर इसे मई 2018 में 81% की हिस्सादारी को खरीद लिया और उसके बाद से फ्लिप्कार्ट वालमार्ट की हो गई.

साल 2018 से पहले भारत में सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बनने का सबसे बड़ा कारण यही था की यह भारतीय कंपनी है. इसलिए आधे से ज्यादा लोग गर्व से इसी साईट से शॉपिंग करना पसंद करते थे.

फ्लिप्कार्ट को शुरू करने वाले सचिन बंसल और बिन्नी बंसल अमेज़न के कर्मचारी थे इन्होंने अपनी IIT पूरी करने के बाद अमेज़न में जॉब करना शुरू कर दिया वहाँ से इन दोनों को ऑनलाइन शॉपिंग साईट का आईडिया आया और फिर अपनी नौकरी छोड़कर अपनी खुद की ई-कॉमर्स कंपनी खोलने के बारे में सोचा और एक छोटा सा investment करके अपना काम शुरू कर दिया.

आशा करती हूँ की मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की Flipkart का मालिक कौन है और फ्लिप्कार्ट किस देश की कंपनी है. और आपको बता दूँ की इसका मुख्यालय Bangalore, Karnataka, India में है. बहुत से लोगों को इस जानकारी का पता नही था.

कुछ लोग आज भी इसे भारत की कंपनी समझते है लेकिन इसकी सबसे बड़ी हिस्सेदारी अमरीकी कंपनी वालमार्ट के पास है. हाँ ये जरुर है की अभी तक इसका सब कुछ भारत में ही है और इसकी कुछ परसेंट कमाई का हिस्सा भारतीय लोगों के पास भी जाती है अब आप किसी को भी बता सकते है की यह पूरी तरह भारतीय कंपनी नहीं है. इस जानकारी को आप अन्य लोगों को शेयर करके भी बता सकते है.

यह भी पढ़े:

Flipkart की एक दिन की कमाई

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo