Hamdard कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है

चलिए जानते है Hamdard कंपनी का मालिक कौन है और हमदर्द किस देश की कंपनी है. बादाम रोगन तो हर घर में इस्तेमाल होने वाला प्रोडक्ट है और जब भी आप यह लेकर आये है तो आपको शायद इसी कंपनी का बादाम रोगन मिला होगा और साफी खून की सफाई के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है अपने चेहरे के धाग-धबे ठीक करने के लिए लोग साफी सिरप पीते है यह साफी हमदर्द कंपनी की ही आती है.

सबसे पहले तो आपको इस कंपनी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे देता हूँ. Hamdard India और Hamdard Pakistan दोनों देशों में अलग अलग कंपनियां है. इस कंपनी की शुरुआती कहानी कुछ इस प्रकार है यह १९०६ की बात है जब हकीम हाफिज़ अब्दुल मजीद ने पुरानी दिल्ली में एक क्लीनिक शुरू किया था उसके कुछ ही समय बाद 1907 में दिल्ली में तेज गर्मी और लू की वजह से काफी लोग बीमार हो रहे थे. तभी हकीम हाफिज ने रूह अफजा नाम की एक दवाई बनाई थी जिसे आप खुराक भी बोल सकते है.

उनकी यह दवा काफी चली और कुछ ही समय में उनकी यह क्लीनिक बहुत पॉपुलर हो गया और लोग गर्मी से बचने के लिए इस दवा का इस्तेमाल करने लगे और बहुत कम समय में यह क्लीनिक बहुत बड़ी कंपनी बन गई इनकी रूह अफजा को मुस्लिम परिवार काफी ज्यादा यूज़ करते थे.

अब बात बात आती है की यह कंपनी पाकिस्तान कैसे पहुँची तो हकीम हाफिज़ अब्दुल मजीद के दो बेटे थे एक का नाम अब्दुल हमीद और दुसरे का नाम मोहम्मद सईद था. 1919 में हमदर्द कंपनी की शुरुआत हुई और कंपनी अपने प्रोडक्ट को सेल करती रही लेकिन 1947 में देश की आजादी के बाद हमदर्द कंपनी दो हिस्सों में बंट गई और मोहम्मद सईद पाकिस्तान चले गए उन्होंने वहां जाकर इस कंपनी की शुरुआत करांची में की और हकीम हाफिज़ अब्दुल मजीद की पत्नी अपने दुसरे बेटे अब्दुल हमीद के साथ भारत में रह गई.

रूह अफजा पाकिस्तान की जानी मानी दवाई थी और दूसरी तरफ भारत में इस दवा की कमी महसूस होने लगी जिसके बाद इसे भारत में भी शुरू किया गया और लोगों की मांग को पूरा किये जाने लगा रूह अफजा के अलावा भी हमदर्द के कुछ प्रोडक्ट है. बहुत से लोग गुलाब का अर्क खरीदते है तो हमदर्द में आपको गुलाब अर्क भी मिल जाता है. Hamdard काफी बड़ी कंपनी है और बहुत सालों से इस मार्किट में काम कर रही है और इसका नाम पुरानी कंपनियों में आता है.

Hamdard कंपनी का मालिक कौन है

हमदर्द इंडिया का मालिक हकीम हाफिज़ अब्दुल मजीद है इनके द्वारा इस कंपनी की शुरुआत की गई थी और अब इस कंपनी को इनके परिवार के सदस्य संभाल रहे है. इनका जन्म 1883 को भारत में उत्तर प्रदेश के पीलीभीत शहर में हुआ था.

हमदर्द इंडिया किस देश की कंपनी है

इसकी शुरुआत 1906 में Hakeem Hafiz Abdul Majeed द्वारा दिल्ली से की गई थी इसलिए हमदर्द इंडिया भारत की कंपनी है और इसका मुख्यालय भी भारत में ही है. इसके कुछ पॉपुलर प्रोडक्ट शरबत रूह, साफी, सिंकारा और बादाम रोगन है जिसे भारत में काफी इस्तेमाल किया जाता है.

Hamdard पाकिस्तान का मालिक कौन है

हमदर्द पाकिस्तान के मालिक हकीम मोहम्मद सईद है इनका जन्म 9 जनवरी 1920 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था और इनका देहान्त 17 अक्टूबर 1998 करांची, पाकिस्तान में हुआ था.

हमदर्द पाकिस्तान किस देश की कंपनी है

इस कंपनी की शुरुआत पाकिस्तान के करांची शहर से की गई थी और इसका मुख्यालय पाकिस्तान के करांची शहर में है. Hamdard India और Hamdard Pakistan दोनों ही कंपनी Unani Company के अंडर आती है. और दोनों ही कंपनियों के लगभग सेम प्रोडक्ट है. ये दोनों ही नॉन प्रॉफिट आर्गेनाईजेशन है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको पता चल गया होगा की Hamdard कंपनी का मालिक कौन है और हमदर्द किस देश की कंपनी है. हमदर्द इंडिया का मुख्यालय नई दिल्ली में है और इसमें लगभग मुस्लिम लोग ही काम करते है गैर-मुस्लिम लोगों को इसमें अस्वीकार कर दिया जाता है.

यह भी पढ़े:

Patanjali का मालिक कौन है

Cipla कंपनी का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo