HCL कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है

चलिए जानते है HCL कंपनी का मालिक कौन है और एचसीएल किस देश की कंपनी है. यह एक टेक्नोलॉजी कंपनी है जो आईटी सेवाएँ प्रदान करती है 46 साल पहले शुरू इस कंपनी का नाम आज भारत की बड़ी कंपनियों की सूचि में आता है. एचसीएल ने अपने बिज़नेस में कई बार बदलाव किये शुरुआत में यह कंप्यूटर बनाने का काम करती थी लेकिन बाद में इसने आईटी सर्विस देना भी शुरू कर दिया था.

वैसे एचसीएल कंपनी अन्य कई बिज़नेस भी करती थी जिसमे कंप्यूटर सेंटर खोलकर लोगों को आईटी से रिलेटेड स्टडी करवाती थी और उन्हें कंप्यूटर का ज्ञान देती थी परन्तु इस समय इसने अपना यह बिज़नेस कम कर दिया है और अपना पूरा फॉक्स आईटी सेवाएँ देने में लगा दिया है.

इस बिज़नेस के साथ साथ अपने नाम में भी कई बार बदलाव किया है क्योंकि जैसे जैसे यह कंपनी दुसरे फिल्ड में अपना ध्यान केन्द्रित करती थी तो यह अपना नाम बदलकर उसे बिज़नेस से मिलता जुलता रख लेती थी. लेकिन अब यह पिछले कई सालों से बेहतर आईटी सेवाएँ प्रदान कर रही है और आज इनका बिज़नेस देश और विदेश में भी काफी चल रहा है.

HCL कंपनी का मालिक कौन है

एचसीएल कंपनी के मालिक शिव नादर और अर्जुन मल्होत्रा है. इन दोनों व्यक्तियों ने मिलकर इस कंपनी की शुरुआत की थी जो आज कई देशों में काम कर रही है HCL की पैरेंट कंपनी HCL Enterprise है जो कंसल्टिंग प्रदान करती है इसी तरह से अलग अलग नाम से उनके कई बिज़नेस है. एक एचसीएल इन्फोसिस्टम्स के नाम से भी इनका बिज़नेस है.

एचसीएल किस देश की कंपनी है

यह भारत की आईटी टेक्नोलॉजी और कंसल्टिंग कंपनी है जो अलग अलग फिल्म में अपना बिज़नेस करती है. इसकी स्थापना 11 अगस्त 1976 को उत्तरप्रदेश में की गई थी. HCL की शुरुआत एक छोटे से कंप्यूटर बिज़नेस से की गई थी परन्तु आज ये दुनिया के कई देशों में अपना कारोबार करता है और देश व विदेश के अलग अलग शहरों में आईटी सेवाएँ प्रदान करता है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको पता चल गया होगा की HCL कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है. इसका मुख्यालय नॉएडा, उत्तर प्रदेश में है और इसके सीईओ C Vijayakumar है जो की अक्टूबर 2016 से इस पद का कार्यभार संभाल रहे है.

यह भी पढ़े:

DogeCoin का मालिक कौन है

Big Bazaar का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo