Idea कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है

चलिए जानते है Idea कंपनी का मालिक कौन है और आईडिया किस देश की कंपनी है. एक जगह से दूसरी जगह फ़ोन पर बात करने के लिए एक नेटवर्क की जरुरत पड़ती है. जिसे बहुत सी कंपनियाँ उपलब्ध करवाती है जिसमे से एक है आईडिया कंपनी इसका यूज़ भारत में काफी ज्यादा किया जाता है. काफी समय से चल रही यह कंपनी भारत में काफी लोकप्रिय है.

भारत में जिओ जैसी कंपनी की एंट्री होने पर टेलीकम्यूनिकेशन कंपनियों में काफी असर देखने को मिला है क्योंकि इसके आने से इन जैसी सभी कंपनियों का बिज़नेस काफी प्रभावित हुआ है. जिसके कारण साल 2018 वोडाफोन और आईडिया ने एक साथ होने का निर्णय लिया और दोनों कंपनियाँ एक साथ मिल गई एक साथ मिलने से इनका कस्टमर बेस काफी बड़ा हो गया और एक अच्छी मजबूती मिल गई अब ये दोनों कंपनियाँ जिओ जैसी बड़ी टेलिकॉम कंपनी को टक्कर दे सकती है.

इन दोनों कंपनियों ने मिलकर एक नया ब्राण्ड बनाया और उसका नाम Vi रखा था जिसके बाद से अब आपको मार्किट में वोडाफोन आईडिया की कोई अलग अलग सिम देखने को मिल मिलती है अब इन दोनों ही कंपनियों की एक ही सिम है और वो है Vi सिम कार्ड जिसे आप कालिंग और इन्टरनेट के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

Idea कंपनी का मालिक कौन है

आईडिया कंपनी के मालिक कुमार मंगलम बिरला है जिसका अब वोडाफोन के साथ विलयन हो चूका है अब इस कंपनी में इंग्लेंड की कंपनी वोडाफोन की भी हिस्सेदारी है. अब ये दोनों कंपनियाँ एक साथ मिलकर कार्य कर रही है.

आईडिया किस देश की कंपनी है

यह वैसे तो भारत की कंपनी है लेकिन वोडाफोन के मिलने के बाद इसमें कुछ परसेंट की हिस्सेदारी ब्रिटिस कंपनी वोडाफोन की भी हो चुकी है. इससे पहले जब आईडिया अकेली थी तो यह भारत की थी और वैसे अभी भी यह एक भारतीय कंपनी ही है. आईडिया की शुरुआत 1995 में गुजरात से हुई थी और वोडाफोन आईडिया का विलयन 31 अगस्त 2018 में हुआ था जब से यह Vi के नाम से जानी जाती है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको पता चल गया होगा की Idea कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है. इसका मुख्यालय मुंबई, महारास्ट्र व गांधीनगर, गुजरात में है और इसके सीईओ रविंदर टक्कर है जो की 19 अगस्त 2019 से इस पद का कार्यभार संभाल रहे है.

यह भी पढ़े:

Vodafone का मालिक कौन है

Royal Enfied का मालिक कौन है

Leave a Comment