देखिये गूगल Play Store का मालिक कौन है यह किस देश का ऐप है

गूगल प्ले स्टोर को कोई ना जानता हो यह हो ही नहीं सकता क्योंकि यह ऐप हर व्यक्ति के मोबाइल फ़ोन में पहले से ही इनस्टॉल होती है. लेकिन ऐसी बहुत सी जानकारी है जो आप इसके बारे में नहीं जानते है. तो चलिए आज इस पोस्ट में जानते है की Play store का मालिक कौन है और यह कहाँ की ऐप है. इसके अलावा और भी बहुत कुछ सीखने वाले है इस ऐप के बारे में इसलिए आप से मेरी गुजारिस है की इसे पूरा पढ़े और इस जानकारी को अन्य लोगों तक भी पहुंचाएं ताकि उनको भी इसके बारे में सीखने को मिले तो चलिए शुरू करते है.

यह तो आपने हर फ़ोन में देखा है की कुछ ऐप जब आप फ़ोन खरीदते है उस टाइम पहले से इनस्टॉल होती है जिसमे से गूगल प्ले स्टोर भी है जो already आपके स्मार्टफ़ोन में इनस्टॉल रहती है. कुछ लोग नहीं जानते होंगे उनकी जानकारी के लिए बता दूँ की Play Store से सिर्फ आप एप्स को ही इनस्टॉल नहीं कर सकते इसके अलावा बहुत सी चीजें है. जो आपको यहाँ मिल जाती है.

थोड़ा डिटेल में बताऊँ तो यहाँ आप मूवी, गेम, गाने और ई-बुक जैसी सभी सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है. यहाँ आपको हर नई मूवी देखने को मिल जाती है. प्ले स्टोर पर आपको हर प्रकार की ऐप और गेम मिल जाती है.

Play Store का मालिक कौन है

प्ले स्टोर को गूगल कंपनी ने ही बनाया है इसका असली मालिक गूगल है. और आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की गूगल का मालिक Larry Page और Sergey Brin है. इस समय गूगल के इन्टरनेट पर कई प्लेटफ़ॉर्म चल रहे है. जिनका लोग खूब इस्तेमाल करते है.

गूगल के बारे में पूरी डिटेल में हमने हमारी पिछली पोस्ट में बात किया था इसकी ज्यादा जानकारी के लिए अप हमारी उस पोस्ट को पढ़ सकते है जिसका लिंक निचे मिल जायेगा.

प्ले स्टोर को 22 अक्टूबर 2008 को लॉन्च किया गया था. इसे करीब 13 साल हो चुके है. जिस स्मार्टफ़ोन का आप इस्तेमाल करते है. उसमे गूगल का ही ऑपरेटिंग सिस्टम चलता है जिसे एंड्राइड कहते है. स्मार्टफ़ोन के अन्दर आधे से ज्यादा फीचर गूगल के ही होते है यदि स्मार्टफ़ोन से गूगल के फीचर और ऑपरेटिंग सिस्टम को हटा दिया जाये तो वह फोन आपके किसी काम का नहीं है.

कई बार आपने नोटिस किया होगा की जब तब आप जीमेल से लॉग इन नहीं करते है तो आपका प्ले स्टोर, यूट्यूब और फ़ोन के अन्य कई फीचर काम नहीं करते है. क्योंकि यह सब गूगल का ही है. हाँ इतना जरुर है की फ़ोन बनाने वाली कंपनी कोई और होती है लेकिन वह यूज़ हमेशा गूगल के एंड्राइड का ही करती है.

एंड्राइड के बिना फ़ोन चल ही नहीं पायेगा यदि गूगल फ़ोन निर्माता कंपनियों को अपना ऑपरेटिंग सिस्टम देना बंद कर दे तो शायद बहुत सी कंपनियों बंद हो जाएगी क्योंकि वह भी गूगल के इस एंड्राइड पर टिकी हुई है. लेकिन ऐसा नहीं होता क्योंकि एंड्राइड ओपन सोर्स है इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है. गूगल ऐसा नहीं करेगी.

प्ले स्टोर किस देश का ऐप है

सिंपल सी बात है यदि प्ले स्टोर गूगल का है तो गूगल अमेरिका की कंपनी है इसलिए Play Store भी अमेरिका की कंपनी है. इसकी वेबसाइट भी है लेकिन Play store एक एंड्राइड ऐप ही है और किसी भी ऐप या वेबसाइट को बनाने में एक पूरी टीम का हाथ रहता है. क्योंकि इतनी बड़ी बड़ी ऐप और वेबसाइट बनाना किसी एक व्यक्ति का काम नही होता है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की गूगल Play Store का मालिक कौन है और यह किस देश की ऐप है. आपकी जानकारी के लिए बता देती हूँ की गूगल आज दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी है. जिसके बिना इन्टरनेट चल पाना बहुत मुश्किल है. क्योंकि आधे से ज्यादा इन्टरनेट सिर्फ गूगल पर टिका हुआ है.

यह भी पढ़े:

Youtube का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo