Taj Hotel का मालिक कौन है और यह किसने बनवाया था

चलिए जानते है Taj Hotel का मालिक कौन है और यह किसने बनवाया था देखा जाये तो इसकी कहानी अन्य कहानियों से काफी डिफरेंट है इसकी शुरुआत देश भक्ति से शुरू हुई थी उस समय की बात है जब एक भारतीय व्यक्ति को एक आलीशान होटल में एंट्री नहीं मिलती थी जिसका नाम था मुंबई का बोटसन होटल और जिस पर लिखा होता था भारतीय इस होटल में नहीं आ सकते है.

इसी को देखते हुए देश भक्ति की भावना पैदा हुई और ताज होटल की नीवं राखि गई और यह 1903 बनकर तैयार हो गया था उस समय इस होटल पर लिखा होता था की ब्रिटिश लोगों का प्रवेश नहीं है. असल में इसी को देश भक्ति का जुजुन कहा जाता है इस व्यक्ति ने इसका करारा जबाब उन्हीं के अंदाज में दिया था.

देखा जाये तो इस होटल में देश और विदेश के बड़े बड़े लोग ठहर चुके है जिस समय Taj Hotel बना था उस समय इसका किराया 10 रुपए हुआ करता था. इस समय भारत में बहुत से सुंदर सुंदर होटल है लेकिन इसका अंदाज कुछ अलग ही है और आज भी यह होटल काफी प्रचलित है और दूर दूर से लोग इस होटल को देखने आते है ताज होटल में 500 सभी ज्यादा कमरे है.

Taj Hotel का मालिक कौन है

ताज होटल का मालिक जम्सेत्जी टाटा है जिन्होंने इस होटल की नीवं रखी थी यह होटल 1903 में बनकर तैयार हुआ था काफी साल पुराना यह होटल आज भी भारत में काफी पॉपुलर है. जो मुंबई, भारत में है और यहाँ दुनियाभर के लोग रुकते है.

इस होटल को बनाने वाले जम्सेत्जी टाटा का जन्म 3 मार्च 1839 को गुजरात में हुआ था और इनका देहान्त 19 मई 1904 को बड नौहेइम, जर्मनी में हुआ था इनका पूरा नाम Jamsetji Nusserwanji Tata था. इनकी पत्नी का नाम हिराबाई दाबू था और इनके बेटे रतन जी टाटा और दोराब जी टाटा है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की Taj Hotel का मालिक कौन है और यह किसने बनवाया था इसका मुख्यालय मुंबई में है और इसके सीईओ पुनीत छतवाल है जो की 6 नवम्बर 2017 से इस पद पर कार्य कर रहे है.

यह भी पढ़े:

Computer का मालिक कौन है

Bajaj Finance का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo