Vodafone का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है

चलिए जानते है Vodafone का मालिक कौन है और वोडाफ़ोन कहाँ की किस देश की कंपनी है. आज के समय में दूरसंचार दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है क्योंकि दूरसंचार की टेक्नोलॉजी ने हमारे आधे से ज्यादा काम आसान कर दिए है. अब लोगों को फ़ोन के बिना रहना बहुत मुश्किल हो गया है जो काम लोग एक दूसरी जगह जाकर करते थे वह काम अब सिर्फ एक फ़ोन से भी हो सकता है.

इसलिए मैंने इसे दैनिक जीवन का हिस्सा बताया है पहले लोगों को काफी परेशानी होती थी और ऐसा कोई भी साधन नहीं था जिसकी वजह से दूर बैठे बात कर सके और किसी काम को घर बैठे ही करवा सके लेकिन अब मोबाइल फ़ोन के आने के बाद लोगों का काम काफी आसान हो गया है.

वैसे मार्किट में बहुत सी कंपनियाँ है जो मोबाइल फ़ोन सिम प्रदान करती है लेकिन वोडाफ़ोन नेटवर्क के लिए काफी बेहतर मानी जाती है लोग इसकी सिम इन्टरनेट चलाने के लिए भी इस्तेमाल करते है जो एक अच्छी इन्टरनेट सेवा प्रदान करता है.

Vodafone का मालिक कौन है

वोडाफ़ोन के मालिक Gerry Whent और Ernest Harrison हैं. इन दोनों व्यक्तियों ने मिलकर Vodafone कंपनी की शुरुआत की थी. जो आज पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय है और दुनियाँ में काफी यूज़ किया जाता है. भारत के लोगों को भी इसकी सर्विस काफी अच्छी लगती है.

वोडाफ़ोन किस देश की कंपनी है

यह इंग्लेंड की कम्युनिकेशन कंपनी है जिसकी शुरुआत 1982 में न्यूबुरी, बर्कशायर, इंग्लेंड से की गई थी शुरुआत में Vodafone इंग्लेंड में अपनी सर्विस देती थी लेकिन बाद में धीरे धीरे इन्होंने अपने कारोबार को बढ़ाया और दुसरे देशों में भी अपनी सर्विस देना शुरू कर दिया और धीरे धीरे करके यह पूरी दुनियां में अपना कारोबार जमा लिया.

वोडाफ़ोन की सालाना कमाई 4500 करोड़ यूरो है जो इस समय एक यूरो की कीमत 90 रुपए के आसपास है जिससे आप आईडिया लगा सकते है की इंडियन रुपयों में इसकी कमाई कितनी हो सकती है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको पता चल गया होगा की Vodafone का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है. इसका मुख्यालय Berkshire, इंग्लेंड में है और इसके सीईओ Nick Read है जो की 1 अक्टूबर २०१8 इस पद का कार्यभार संभाल रहे है.

यह भी पढ़े:

Royal Enfield का मालिक है

TVS कंपनी का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo