Wipro कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है

चलिए जानते है Wipro कंपनी का मालिक कौन है और विप्रो किस देश की कंपनी है. यह एक आईटी कंपनी होने के साथ साथ कंसल्टिंग और बिज़नेस प्रोसेस कंपनी भी है. जो घरों में डेली इस्तेमाल किये जाने वाले प्रोडक्ट साबुन, तेल और हैंडवाश जैसे कई प्रोडक्ट बनाती है. लेकिन इसका IT क्षेत्र में काफी अच्छा नाम है कंपनी हमेशा क्वालिटी पर काम करती है ताकि कस्टमर को यूज़ करने में किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो.

मार्किट के इसके काफी अच्छे लैपटॉप कम प्राइस में मिल जाते है कंप्यूटर हो या लैपटॉप आज हमारे हर घर में इसका यूज़ किया जाता है चाहे वह बच्चों की पढाई के लिए हो या फिर ऑफिस के काम के लिए हो. बिज़नेसमेन लोगों के लिए लैपटॉप काफी जरूरतमंद होता है. क्योंकि उनको जब भी कहीं लेकर जाना हो तो वह इसे आसानी से कहीं भी लेकर जा सकते है.

परन्तु कंप्यूटर को एक स्थान से दुरे स्थान पर ले जाने के लिए काफी मेहनत लगती है क्योंकि उसे किसी बैग आदि में डालकर नहीं ले जाया जा सकता है इसलिए कुल मिलाकर देखा जाये तो लैपटॉप का साइज़ कम होने के कारण हम कहीं भी लेकर जा सकते है और कहीं भी बैठकर काम कर सकते है.

Wipro कंपनी का मालिक कौन है

विप्रो के मालिक अज़ीज़ प्रेमजी है इस कंपनी की शुरुआत तीन लोगों ने मिलकर की थी जिसमे एक अज़ीज़ प्रेमीजी, एम्.एच हाशम प्रेमजी और मोहमद प्रेमजी थे लेकिन अब इस कंपनी के सबसे ज्यादा शेयर Azim Premji के पास है. यदि शेयर की बात करे तो इनके पास इस कंपनी के करीब 73% है और बाकि के शेयर इन दोनों के पास है.

विप्रो किस देश की कंपनी है

यह भारत की मल्टीनेशनल आईटी कंपनी है जिसकी शुरुआत 29 दिसम्बर 1945 में भारत से की गई थी लेकिन अब इसका कारोबार दुसरे देशों में भी चल रहा है. Wipro अपनी क्वालिटी और प्रोडक्ट के लिए काफी लोकप्रिय है जो हेल्थ केयर से सम्बधिंत व् पर्सनल केयर से जुड़े हर प्रोडक्ट बनाती है. भारत में भी इसका अच्छा खासा कारोबार है लेकिन भारत से बाहर भी इसने काफी धूम मचा रखी है.

विप्रो की पिछले साल हुई कमाई की बात करे तो करीब 63800 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी इस कंपनी के सारे प्लांट के कर्मचारी मिलाकर देखा जाये तो विप्रो में 175,000+ से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको पता चल गया होगा की Wipro कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है. इसका मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में है और इसके सीईओ Thierry Delaporte है जो की 6 जुलाई 2020 से इस पद का कार्यभार संभाल रहे है.

यह भी पढ़े:

Godrej कंपनी का मालिक कौन है

Spice Money का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo