Yamaha कंपनी का मालिक कौन है और यामाहा किस देश की कंपनी है

चलिए जानते है Yamaha कंपनी का मालिक कौन है और यामाहा किस देश की कंपनी है. मोटरसाइकिल आजकल हर घर की जरुरत बन चूका है क्योंकि जब भी लोगों को घर से बाहर जाना होता है तो ज्यादतर लोग बाइक ले जाना ही पसंद करते है और जब एक अच्छे लाइफस्टाइल और मॉडर्न स्टाइल के बाइक खरीदने की बात आती है तो वह यामाहा कंपनी के बाइक से ही शुरूआत होती है.

काफी समय पहले यामाहा के बाइक सिंपल और पुराने स्टाइल में आते थे जिसे आपने देखा भी होगा और कुछ घरों में तो आज भी वह मोटरसाइकिल देखने के लिए मिल जायेगा परन्तु अब समय बदल चूका है और टाइम मोडल ज़माने का आ चूका है तो अब लोग ऐसे बाइक तो खरीदता नहीं है इसलिए यामाहा ने पूरा स्टाइल ही बदल दिया और एक नए अंदाज में बाइक मार्किट में लॉन्च करने लगा और लोगों को इनके बाइक काफी ज्यादा पसंद भी आने लगे और अब तो एक से बढ़कर एक नए नए स्टाइल ले मोटरसाइकिल इस कंपनी के खरीदने के लिए मिल जाते है.

अब समय ऐसा आ चूका है की लोग एक बार जरुर यामाहा कंपनी का बाइक खरीदना चाहते है यदि कोई व्यक्ति फ़िलहाल नहीं भी खरीद पाए तो उसकी एक इच्छा जरुर होती है की वह भी कभी Yamaha कंपनी का बाइक खरीदेगा और यदि इस कंपनी के मोटरसाइकिल की कीमत की बात करे तो काफी ज्यादा होती है लेकिन देखने में काफी स्टाइलिश भी होता है.

Yamaha कंपनी का मालिक कौन है

यामाहा कंपनी के पहले फाउंडर या मालिक Torakusu Yamaha थे इनका जन्म 20 मई 1851 को जापान में हुआ था और 8 अगस्त 1916 को 65 साल की आयु में इनका देहान्त टोक्यो, जापान में हो गया था इन्होंने ही Nippon Gakki Co. Ltd के नाम से इस कंपनी की शुरुआत की थी जिसे अब Yamaha Corporation के नाम से जाना जाता है उस समय यह कंपनी लकड़ी और मेटल के सामान बनाती थी जो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी के रूप में देखी जाती थी.

इसके कुछ सालों बाद Yamaha Motor Co. Ltd. की स्थापना की गई जो मोटरसाइकिल बनाती है इस कंपनी की शुरुआत Genichi Kawakami ने की थी इनका जन्म 30 जनवरी 1912 को जापान के Hamakita, Shizuoka में हुआ था और इनका देहान्त 25 मई 2002 को Hamamatsu, Shizuoka, Japan में हुआ था.

यामाहा किस देश की कंपनी है

यह जापान की मोटर कारपोरेशन कंपनी है जो मोटरसाइकिल बनाने क साथ साथ अन्य कई प्रोडक्ट भी बनाती है. इस कंपनी की सबसे पहले शुरुआत Torakusu Yamaha ने निप्पो गक्की कंपनी लिमिटेड के नाम 1887 में की थी. और यामाहा मोटर कंपनी की शुरुआत Genichi Kawakami द्वारा 1 जुलाई 1955 में की गई थी जो मोटर साइकिल का निर्माण करती है उस समय यह कंपनी एक एफिलिएटेड कंपनी थी लेकिन बाद में यह इंडिपेंडेंट होकर काम करने लगी और अब इसके सबसे ज्यादा शेयरहोल्डर यामाहा कारपोरेशन के पास है.

इंडिया में इस कंपनी की हिस्ट्री: तो भारत में Yamaha Motor India प्राइवेट लिमिटेड का आगमन 1985 में हुआ था जिसकी वजह से काफी लोग यही समझते है की यह भारत की कंपनी है लेकिन अब आपको इसकी पूरी हिस्ट्री मिल चुकी है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको पता चल चूका होगा की Yamaha कंपनी का मालिक कौन है और यामाहा किस देश की कंपनी है. इसका मुख्यालय Iwata, Shizuoka, Japan में है और इंडिया में इसका हैड ऑफिस नॉएडा, उत्तर प्रदेश में है और इसके सीईओ Yoshihiro Hidaka है जो जनवरी 2018 से इस पद का कार्यभार संभाल रहे है.

यह भी पढ़े:

Dogecoin का मालिक कौन है

HCL कंपनी का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo