Youtube का मालिक कौन है और यूट्यूब किस देश का है

इन्टरनेट पर जैसे जैसे लोग बढ़ रहे है वैसे ही इन्टरनेट टेक्नोलॉजी में भी बहुत बड़ा बदलाव आ रहा है. जिस यूट्यूब को इस समय इतना यूज़ किया जा रहा है उस Youtube का मालिक कौन है और इसे बनाने वाला कौन था इन सभी के बारे में आपको नॉलेज होना चाहिए तो इस पोस्ट में इसके बारे में पूरी डिटेल में पढेंगे और यूट्यूब की शुरुआती कहानी के बारे में भी जानने की कोशिश करेंगे.

इसलिए इस लेख में बने रहे और इसे पूरा पढ़े ताकि आपको इसकी पूरी कहानी समझ आ जाये इससे पहले आपको इसके बारे में कुछ जानकारी दे देता हूँ की Youtube क्या है? तो यह एक विडियो सोशल शेयरिंग प्लेटफार्म है जहाँ लोग अपनी विडियो के माध्यम से लोगों लोग एंटरटेनमेंट करते है और नॉलेज भी प्रदान करते है.

यूट्यूब में लोगों का काफी ज्यादा क्रेज़ बढ़ चूका है और लोग हर दिन सबसे ज्यादा टाइम Youtube पर ही बीताते है. बहुत से लोग इसे एंटरटेनमेंट के लिए तथा बहुत से लोग इसे अपना नॉलेज बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते है. इसके जरिये लोग घर बैठे बहुत कुछ सीख रहे है. और अपनी learning को increase कर रहे है.

Youtube का मालिक कौन है

यूट्यूब का मालिक गूगल कंपनी है. यह Youtube की मूल कंपनी है और इसकी शुरुआत Jawed Karim, Steve Chen और Chad Hurley ने १४ फरवरी 2005 को California अमेरिका से की थी. इसे बनाने वाले ये तीनों लोग Paypal के कर्मचारी थे. अगर आपको नहीं पता है तो बता दूँ की पेपाल एक पेमेंट सलूशन कंपनी है जिसकी मदद से लोग देश विदेश से अपना पैसा ले सकते है तथा उनको भेज भी सकते है.

पेपाल के इन तीनों कर्मचारियों का एक आईडिया Youtube की किस्मत ही बदल दी यह गूगल ने नहीं बनाया था लेकिन जब गूगल को यह लगा की यूट्यूब लोगों को काफी पसंद आ रहा है और इसके साथ साथ यह बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है तो इसे खरीद लिया जाये और इसी बीच इनकी डील पक्की हो गई और इन तीनों कर्मचारियों ने मिलकर इसे गूगल को बेच दिया और उसके बाद से पूरी तरह इसका मालिकाना हक़ Google के पास आ गया तब से लेकर अब तक गूगल ने इसमें बहुत इम्प्रूवमेंट किये और लोगों के लिए कमाई के भी कई तरीके दिए जिनके जरिये लोग यूट्यूब से पैसे भी कमा सकते है.

Youtube किस देश की कंपनी है

Youtube अमेरिका का एक विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जहाँ लोग अपनी विडियो को इस पर अपलोड कर सकते है और लोगों को अपना ज्ञान या लोगों को इंटरटेनमेंट कर सकते है. इसे बनाने वाले भी इसी देश के थे और जिसने यूट्यूब को खरीद वह भी अमेरिका देश का ही कंपनी था.

इनकी यह डील 13 नवम्बर 2006 को 1.65 बिलियन डॉलर में हुई थी. और उसके बाद इसका मालिक गूगल बन गया था. यह एक बहुत बड़ी डील थी.

सबसे पहले Youtube पर विडियो अपलोड करने वाला व्यक्ति Jawed Karim था जिन्होंने सबसे पहला विडियो अपलोड किया था जो आज भी यूट्यूब पर मिल जायेगा. यह सिर्फ 18 सेकंड का विडियो था यदि आप इसे विडियो को देखना चाहते है तो यूट्यूब पर “me at the zoo” लिखकर सर्च करोगे तो आपके सामने यह विडियो आ जायेगा जिसे आप देख सकते है.

यूट्यूब का सीईओ कौन है

इसके सीईओ Susan Wojcicki है जिन्होंने 5 फ़रवरी 2014 को यूट्यूब CEO का कार्य संभाला था और तब से लेकर आज तक इन्होंने इसे पॉपुलर बनाने में काफी सहयोग किया है.

आशा करती हूँ की मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुस्ट है और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की Youtube का मालिक कौन है और इसे किसने बनाया था. इसका मुख्यालय San Bruno, California अमेरिका में है. शुरुआत में इसे सिर्फ अमेरिका में लॉन्च किया गया था लेकिन तेजी से बढ़ रही इसकी पॉपुलैरिटी को देखते हुए इसे पूरी दुनिया में लॉन्च कर दिया गया था.

यह भी पढ़े:

Youtube की एक दिन की कमाई

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo