जानिए Paytm की एक दिन की कमाई कितनी है 2021

चलिए आज इस पोस्ट जानते है Paytm की एक दिन की कमाई कितनी है और यह क्या क्या सर्विस देता है. आज पेटीऍम के बारे में बहुत कुछ सीख जाओगे यह तो सभी को पता है की यह एक मोबाइल ऐप है जिसके जरिये लोग पैसों का लेनदेन करते है और मोबाइल बिल, बिजली बिल, गैस कनेक्शन और बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते है.

जब पेटीऍम की शुरुआत हुई थी तब यह एक मोबाइल ऐप था लेकिन आज यह Paytm पेमेंट्स बैंक बन चूका है जो आज बैंकिंग सेवाएं भी प्रदान कर रह है. पेटीऍम में बैंक सेवाओं के अलावा अन्य बहुत सी सर्विस और सेवाएं इस्तेमाल करने के लिए मिल जाती है.

एक दुसरे व्यक्ति के पास पेमेंट भेजने के लिए Paytm एक बहुत ही आसान तरीका है लोग इसका इस्तेमाल दुकानों और अपने व्यवसाय में भी करते है. पेटीऍम वॉलेट और बैंक होने के साथ यह शॉपिंग ऐप भी है जहाँ से डायरेक्ट इनके वॉलेट से ऑनलाइन शौपिंग भी कर सकते है.

Paytm की एक दिन की कमाई

पेटीऍम एक दिन में करीब 11 करोड़ रुपए की कमाई करता है. इसकी एक साल की कमाई लगभग 3629 करोड़ रुपए है. Paytm की शुरुआत साल 2009 में उत्तरप्रदेश के नॉएडा शहर से हुई थी इसके संस्थापक विजय शेखर शर्मा है जिन्होंने इसकी शुरुआत की थी.

Paytm की शुरुआत हुई थी उस समय इस प्रकार की ऐप का इतना ज्यादा प्रचलन नहीं था परन्तु जब लोगों को पेटीऍम का मतलब और यूज़ पता चलने लगा तो लोग काफी ज्यादा इस्तेमाल करने लगे और लोगों को एक दुसरे के साथ पैसे भेजने और मोबाइल रिचार्ज करने के लिए किसी दुकान या बैंक में नहीं जाना पड़ रहा था. Paytm के आने से लोगों को काफी आसानी होने लगी थी.

उसी दौरान भारत में नोटबंदी हुयी और Paytm की एक दम से मांग बढ़ गई हर व्यक्ति इसका ही यूज़ करने लगा क्योंकि उस समय पुराने नोट मार्किट में लेने बंद हो गए थे और लोग डिजिटल पेमेंट पेटीऍम के माध्यम से कर रहे थे.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की Paytm की एक दिन की कमाई कितनी है और यह क्या क्या सेवा प्रदान करता है. पेटीऍम कंपनी के सीईओ विजय शेखर शर्मा है और इसका मेन हेड ऑफिस नॉएडा, उत्तरप्रदेश में है.

यह भी पढ़े:

Paytm का मालिक कौन है

SBI Bank का मालिक कौन है

Leave a Comment

error: Content is protected !!