Tata कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है

सड़कों पर जहाँ भी देखोगे वहां आपको टाटा कंपनी की कारें और ट्रक दोड़ते हुए दिखाई दे जायेंगे इसी बीच लोगों के मन में एक सवाल जरुर आता होगा की Tata कंपनी का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है तो यहाँ आपको टाटा से जुड़ी बहुत सी जानकारी देखने को मिल जाएगी.

इसलिए आप से मेरी गुजारिस है की इसे पूरा पढ़े और यह पोस्ट अच्छा लगे तो आगे दुसरे लोगों तक भी पहुंचाएं ताकि उनको भी टाटा कंपनी के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिल सके बहुत से लोग टाटा के बारे में ऐसी जानकारी जानना चाहते है.

टाटा ग्रुप एक बहुत बड़ा ग्रुप है हर फील्ड में इनका बिज़नेस है चाहे वह होटल हो, स्टील कंपनी, कपड़ा मील की बात हो या फिर मोटर्स कंपनी हो इसके अलावा भी बहुत से बिज़नेस है जो टाटा ग्रुप के बिज़नेस चल रहे है. अब तो टाटा ऑनलाइन बिज़नेस में भी इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया है.

बहुत सी ऑनलाइन कंपनियां है जहाँ टाटा ने इन्वेस्ट किया है जिसमे ओला कैब, पेटीऍम, स्नेपडील और कैशकरो जैसी कंपनियां शामिल है.

Tata कंपनी का मालिक कौन है

टाटा ग्रुप के मालिक जम्सेत जी टाटा थे जिन्होंने इस ग्रुप की शुरुआत की थी इस समय इस ग्रुप के अंडर बहुत से कंपनियां आती है. इनका जन्म 3 मार्च 1839 को गुजरात में हुआ था ये और इनका देहान्त 19 मई 1904 को जर्मनी में हुआ था इनके दो बेटे थे जिनका नाम रतन जी टाटा और दोराब जी टाटा है. इनकी पत्नी का नाम हीराबाई दाबू था.

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की रतन जी टाटा का जन्म 20 जनवरी 1871 को मुंबई में हुआ था और इनका देहान्त 5 सितम्बर 1918 को यूनाइटेड किंगडम में हुआ था और इनके दुसरे बेटे दोराब जी टाटा का जन्म 27 अगस्त 1859 को मुंबई शहर में हुआ था और इनका देहान्त 3 जून 1932 को जर्मनी में हो गया था.

जम्सेत जी टाटा टाटा के देहान्त के बाद इनके दोनों बेटों ने मिलकर टाटा ग्रुप को आगे बढ़ाया और ऊँचाइयों तक पहुँचाया रतन जी टाटा ने बहुत से नए बिज़नेस की और हाथ बढाया और टाटा मोटर्स जैसी कंपनियों की शुरुआत की यदि टाटा मोटर की बात करे तो रतन जी टाटा द्वारा इसकी शुरुआत 1945 को की गई थी जो की एक ऑटोमोबाइल्स कंपनी है. जिसकी चर्चा आज पूरी दुनिया में होती है.

टाटा किस देश की कंपनी है

जम्सेत जी टाटा भारतीय फॅमिली से बिलोंग करते थे इसलिए टाटा भारत देश की कंपनी है. और अब इसके दुसरे देशों में भी बहुत बड़ा बिज़नेस है जो की 100 से भी ज्यादा देशों में फेला हुआ है. TCS जैसे बड़ी कंपनी भी टाटा ग्रुप का ही हिस्सा है. टाटा ग्रुप की शुरुआत 1868 को मुंबई में Jamsetji Tata द्वारा की गई थी.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की Tata कंपनी का मालिक कौन है और टाटा कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है और टाटा ग्रुप की अलग अलग क्षेत्र में देश और विदेश में 100 से भी ज्यादा कंपनियां चल रही है.

यह भी पढ़े:

Nokia कंपनी का मालिक कौन है

Amul Dairy का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo