Amul डेरी का मालिक कौन है और यह डेरी कहाँ पर है

चलिए आज जानते है Amul डेरी का मालिक कौन है और अमूल डेरी कहाँ पर है इसका नाम तो आपने काफी बार सुना होगा और शायद इसका प्रोडक्ट भी यूज़ किया होगा जब भी आप मार्किट से दूध या दही लेने जाते है तो मार्किट में आपको सबसे ज्यादा इसका ही प्रोडक्ट देखने को मिलता है और उस समय बहुत बार आप अमूल का ही आइटम लेकर आते है.

किसी शहर या पॉपुलर प्लेस में जाते है तो दूध से रिलेटेड जितने भी आइटम्स मिलते है वह लगभग अमूल डेरी के ही होते है क्योंकि इसकी सप्लाई पुरे भारत में है और अलग अलग जगह इसके प्लांट बने हुए है जहाँ से ये हर शहर में सप्लाई देते है. सिंपल भाषा में कहा जाये तो अमूल डेरी एक बहुत बड़ी कंपनी है और इसका सप्लाई चैन काफी बड़ा है.

यह हमेशा क्वालिटी पर काम करता है और एक अच्छी पैकिंग में अपने आइटम को पैक करने की कोशिश करता है ताकि कस्टमर को इनका प्रोडक्ट अच्छा दिखे और साथ में उसकी क्वालिटी भी बनी रहे क्योंकि Amul Dairy के सभी प्रोडक्ट दूध से बने हुए होते है. और सभी को पता है की दूध या दूध से बने प्रोडक्ट जल्दी ख़राब हो जाते है इसलिए अमूल हमेशा अच्छी क्वालिटी पर ध्यान देता है ताकि उनका प्रोडक्ट जल्दी ख़राब ना हो और कस्टमर को एक अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट मिल सके.

Amul डेरी का मालिक कौन है

अमूल डेरी के मालिक Verghese Kurien और Tribhuvandas Kishibhai Patel है इसकी शुरुआत आजादी के ठीक 3 साल पहले 14 दिसम्बर 1946 को गुजरात की सहकारी संस्था दुग्ध विपणन संघ लिमिटेड के प्रबन्धन में शुरू किया गया था इसकी स्थापना करने के पीछे एक अजीब कहानी है. यह उस समय की बात है जब भारत में आजादी की लड़ाई जारी थी और दूसरी तरफ किसान काफी मुश्किल में थे क्योंकि हर काम में दलाली चलती थी तो उस टाइम कुछ क्रान्तिकारी नेताओं ने मिलकर एक मीटिंग बुलाई और गाँव में एक सहकारी दुग्ध उत्पादन केंद्र बनाने का फेसला किया और उसी समय आनंद में एक सहकारी संस्था बनाई गई जिसे अमूल ब्रांड का नाम दिया गया.

अमूल डेरी का प्लांट कहाँ पर है

इसका पहला प्लांट Anand में है जो की गुजरात राज्य का जिला है जो आज मिल्क सम्पति का एरिया माना जाता है. अमूल भारत का काफी बड़ा ब्रांड है जिसकी शुरुआत किसानों को डायरेक्ट फायदा दिलाने के लिए की गई थी. यह भारतीय संस्था है जिसे 1946 में एक सोसाइटी के रूप में शुरू किया गया था.

आशा करती हूँ की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की Amul डेरी का मालिक कौन है और अमूल डेरी कहाँ पर है इसका मुख्यालय आनंद, गुजरात में है और इसके CEO आर.एस सोढ़ी है जो की 30 जून 2010 से इसमें सीईओ पद पर कार्य कर रहे है. यदि इसकी सालाना कमाई की बात करे तो साल 2020 में करीब 39 हजार करोड़ रुपए की कमाई की थी.

यह भी पढ़े:

Taj Hotel का मालिक कौन है

Computer का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo