Dogecoin का मालिक कौन है और यह किस देश का है

चलिए जानते है Dogecoin का मालिक कौन है और डोगेकॉइन किस देश का है. आपको पता ही होगा की हर देश की एक अलग ही करेंसी होती है जो देश के भीतर चलती है जिसके माध्यम से लोग एक दुसरे से लेनदेन कर सकते है और कोई भी सामान आसानी से खरीद और बेच भी सकते है. लेकिन अब सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है और इसी डिजिटल समय में करेंसी भी डिजिटल होती जा रही है अब लोग डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल करना काफी पसंद करते है.

परन्तु आज जिस करेंसी के बारे में बात करने जा रहे है वह अन्य डिजिटल करेंसी और फिजिकल करेंसी से पूरी तरह अलग है जिसे Cryptocurrency कहा जाता है वैसे तो यह एक डिजिटल करेंसी ही है जो कभी फिजिकल करेंसी में कन्वर्ट नहीं होती है कभी आपने बिटकॉइन का नाम सुना होगा जो काफी पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी है यह एक तरह की ऑनलाइन डिजिटल करेंसी है जो काफी सिक्योर मानी जाती है और दुनिया में सबसे कीमती करेंसी के रूप में देखी जाती है.

हाल फ़िलहाल में मार्किट में एक नई करेंसी आई है जिसका नाम DogeCoin है जो डिजिटल करेंसी है इस तरह की करेंसी के रेट में काफी बदलाव होता रहता है इसलिए बहुत से लोग इसमें इन्वेस्ट करते है और जब इसका मूल्य बढ़ जाता है तो उसे बेच देते है. इसके अलावा ऑनलाइन सामान खरीदने या बेचने के लिए भी इस करेंसी का इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसा जरुर है की हर ऑनलाइन खरीद पर इस करेंसी को लिया नहीं जाता है लेकिन समय के साथ साथ हर बड़ी कंपनी इसे लेना शुरू कर रही है.

यह एक De-centrallized currency होती है जिसे काफी देशों में मंजूरी नहीं मिली है लेकिन फिर भी बहुत से देशों में इसका उपयोग किया जाता है और लोगों की इस करेंसी में काफी रूचि बढ़ती जा रही है और काफी लोग इस करेंसी को खरीदने में अपनी रूचि दिखा रहे है.

Dogecoin का मालिक कौन है

डोगेकॉइन के मालिक Billy Markus और Jackson Palmer है. कई बार मजाक में किया हुआ काम भी आपको ऊँचाइयों तक लेकर जा सकता है ऐसा ही इन दोनों के साथ हुआ था. पिछले कुछ महीनों में DogeCoin दुनिया में काफी लोकप्रिय हुई है शुरुआत दिनों में यह क्रिप्टो करेंसी इतना पॉपुलर नहीं था लेकिन हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों के सूचि में आने वाले व्यक्ति एलोन मस्क ने एक Twit के जरिये जानकारी देते हुए कहाँ की स्पेस एक्स कंपनी एक रॉकेट बनाने जा रही है जिसमे डोगेकॉइन का इस्तेमाल करेगी और इस ट्विट के बाद तो इस करेंसी में एक दम से बड़ा उछाल देखने को मिला था.

जिसके चलते धीरे धीरे लोग इसमें अपनी रूचि दिखाते हुए नजर आये और काफी लोगों ने इसमें इन्वेस्ट भी किया है जिन लोगों ने इसमें पहले से इन्वेस्ट कर रखा था उनको काफी अच्छा मुनाफा देखने को मिला है.

डोगेकॉइन किस देश की करेंसी है

यह स्वीडन देश से शुरू की गई क्रिप्टो करेंसी है और इसकी शुरुआत 6 दिसम्बर 2013 को की गई थी. इस तरह की Cryptocurrency को बनाने के लिए एक एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है जो peer to peer होती है इसमें फ्रॉड होने की संभावना काफी कम होती है क्योंकि ये एक सिक्योर करेंसी होती है.

DogeCoin कैसे खरीदें

अब कुछ लोगों का सवाल होता है की डोज कॉइन को कैसे खरीद सकते है. तो इसे खरीदना काफी सिंपल है जैसे आपने कभी पेटीऍम और फ़ोन पे के वॉलेट में मनी लोड करते है ठीक उसी तरह इसे भी डिजिटल प्लेटफार्म के जरिये ऐड किया जा सकता है लेकिन इसके लिए एक अलग प्लेटफार्म होता है जो इस तरह की करेंसी के लिए बनाया गया होता है. जिसमे सबसे पॉपुलर और लोकप्रिय प्लेटफार्म है Zebpay जो काफी सारी क्रिप्टो करेंसी को सपोर्ट करता है जिसमे आप बिटकॉइन और अन्य करेंसी भी खरीद सकते है और उसे सेल भी कर सकते है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको पता चल गया होगा की Dogecoin का मालिक कौन है और यह किस देश का है. इसका मुख्यालय Jämtland, Sweden में है और इसके सीईओ Jackson Palmer है जो इस कंपनी के मालिक भी है.

यह भी पढ़े:

Big Bazaar का मालिक कौन है

MDH कंपनी का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo