MBA का फुल फॉर्म क्या है और इसका सही मतलब भी जानिए

चलिये आज जानते है MBA का फुल फॉर्म और इसी के साथ आपको यह भी सीखने को मिलेगा की ऍम.बी.ए क्या होता है. वैसे तो अपने इसका नाम कई बार सुना होगा लेकिन बहुत से लोगों को इसका सही मतलब नहीं पता होता है और इसके बारे में सही जानकारी भी नहीं प्राप्त कर पाते है.

सबसे पहले आप से गुजारिस करती हूँ की इसे पूरा पढ़े और आगे दुसरे लोगों को भी शेयर करे ताकि उनको भी MBA से जुड़ी हर जानकारी मिल सके यह एक मास्टर डिग्री होती है. इसे ग्रेजुएशन के बाद कोई भी स्टूडेंट कर सकते है लेकिन उस स्टूडेंट के 50% अंक होने चाहिए और यदि आप अपने राज्य के अनुसार एक विशेष केटेगरी में आते है तो आपके लिए 45% अंक होने जरुरी होते है.

ऍम.बी.ए करने के लिए आपको एक टेस्ट देना होता है हालाँकि कुछ ऐसे भी संस्थान है जो बिना एग्जाम के MBA में एडमिशन दे देते है. लेकिन इसका सही मेथड जाने तो Entrance एग्जाम क्लियर करने के बाद आपके अंको के अनुसार आपको कॉलेज दिए जाते है.

MBA का फुल फॉर्म

ऍम.बी.ए का फुल फॉर्म Master of Business Administration है. इसमें आपको कई सिलेबस देखने को मिल जाते है जिसमे से चुनकर आप किसी एक विषय में इसे कर सकते है. इसमें आपको बिज़नेस से रिलेटेड पढाई करवाई जाती है.

यह दो साल का कोर्स होता है कुल 4 सेमेस्टर होते है जिनका एग्जाम हर 6 महीने बाद होता है. यदि MBA के लिए कुछ सबसे अच्छे सब्जेक्ट की बात करे तो इसमें कुछ बहुत अच्छे प्रोग्राम है जिन्हें करके आप अच्छी जॉब पा सकते है.

MBA के लिए बेस्ट सब्जेक्ट

ये सब्जेक्ट काफी अच्छे माने जाते है क्योंकि इसमें जल्दी जॉब मिलने का आसार होते है. और इसमें सैलरी भी बहुत अच्छी होती है. यदि ग्रोथ की बात करे तो यह भी बहुत अच्छा होता है. यदि आप निचे दिए गए किसी सब्जेक्ट से MBA को पूरा करते है तो आपको बहुत अच्छा जॉब मिल सकता है. लेकिन फिर भी कोई भी सब्जेक्ट अच्छी तरह से सोच-समझकर ही चुने हम सिर्फ आपको यह जानकारी के रूप में प्रदान करते है. यह सिर्फ आप पर निर्भर करता है की आपको कौन से सब्जेक्ट अच्छे लगते है. और के लिए कौन सा विषय फायदेमंद हो सकता है.

  • मार्केटिंग
  • फाइनेंस
  • इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT)
  • ह्यूमन रिसोर्स (HR)
  • संचालन (Operations)
  • हेल्थ केयर मैनेजमेंट

MBA की फीस कितनी है

इसकी फीस टोटली आपके कॉलेज पर निर्भर करती है. यदि इसकी फिक्स फीस की बात करे तो यह बताना बिलकुल सही नहीं होगा क्योंकि हर कॉलेज का फीस लेना का स्ट्रक्चर अलग अलग होता है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की MBA की फुल फॉर्म क्या है और इसे कौन कौन से स्टूडेंट कर सकते है. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की इसे रेगुलर और डिस्टेंस दोनों प्रकार से ही किया जा सकता है.

यह भी पढ़े:

Zee News का मालिक कौन है

ABP News का मालिक कौन है

Leave a Comment