Lal Kila का मालिक कौन है और लाल किला किसने बनवाया था

चलिए जानते है Lal Kila का मालिक कौन है और लाल किला किसने बनवाया था. हर व्यक्ति यही सोचता है की जब भी दिल्ली जायेंगे तो लाल किला जरुर देखेंगे तो ऐसी क्या खास बात है इसमें और क्यों लोग इसे इतना पसंद करते है देखने है इसकी पूरी जानकारी और इसी के साथ इसके बारे में काफी कुछ नई जानकारी भी देंगे ताकि जब भी जाएँ तो ये चीजें जरुर देखें.

यह काफी साल पहलेबनाई गई एक इमारत है जिसे लोग दूर दूर से देखने के लिए आते है यहाँ हर दिन देश और विदेश के हजारों लोग इक्कठे होते है और लाल किले के सोन्दर्य को देखते है और साथ में इसमें रखे पुराने औजार व मूर्तियाँ देखने के लिए मिलती है जो काफी अच्छी लगती है. यहाँ काफी सारी ऐसी मुर्तिया बनी हुई है जो उस समय के शासन में लोगों को सजा दी जाती थी.

इसमें ज्यादातर मुस्लिम लोगों के चित्र और अन्य सामान है क्योंकि इसे मुस्लिम परम्पराओं के अनुसार ही बनाया गया है इसके अलावा भी इसमें काफी अनुकृतियाँ देखने के लिए मिलती है जो एक से बढ़कर एक है. यह एक काफी बड़ी ईमारत है जिसे लाल पथरों से बनाया गया है.

ब्रिटिश शासन में जितने भी सरकारी काम काज और मीटिंग होती थी वह लाल किले में ही की जाती थी. और उन्होंने इसका नाम Red fort रखा था लेकिन भारतियों ने इसका नाम हिंदी में लाल किला रखा था बताया जाता है की कभी इसे किला ए मुबारक कहा जाता था.

Lal Kila का मालिक कौन है

लाला किले का मालिक वैसे तो भारत सरकार है क्योंकि यह एक ऐतिहासिक ईमारत है जो सरकार के अधीन आती है. परन्तु आई न्यूज़ के अनुसार पिछले साल इसे सरकार द्वारा प्राइवेट कर दिया गया और एडॉप्ट ए हेरिटेज योजना के तहत पांच साल के लिए डालमिया भारत लिमिटेड ग्रुप को रख रखाव के लिए गोद दिया गया है जिसके बाद से Lala Kila डालमिया ग्रुप के अंडर आ गया है.

अब डालमिया ग्रुप पांच साल में लाल किले पर 25 करोड़ रुपए खर्च करेगी जो एक अनुबंध किया गया है. इससे सरकार को यह फायदा होगा की अब सरकार को इसमें कुछ भी खर्च करने की जरुरत नहीं है क्योंकि Lal Kila के रख रखाव की जिम्मेदारी डालमिया ग्रुप के पास है.

लाल किला किसने बनवाया था

बताया जाता है की लाल किले का निर्माण कार्य शाहजहाँ द्वारा 13 मई 1638 को शुरू करवाया गया था जिसमे बनाने में करीब 10 साल लगे थे क्योंकि उस समय इतनी तकनीक नहीं थी और सारे काम मजदूरों से करवाए जाते थे जिसके कारण 1648 में लाल किला बनकर तैयार हुआ था.

परन्तु ऐसा भी बताया जाता है लाल किला काफी पुरानी ईमारत है और इसे शाहजहाँ के जन्म से काफी साल पहले ही बना दिया गया था इसे बनाने वाले पृथवीराज चौहान थे. क्योंकि बनावट और मिले सबूतों से यही पता चलता है की यह काफी साल पुरानी ईमारत है जिसे शाहजहाँ के जन्म से बहुत साल का ही बना हुआ है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको पता चल गया होगा की Lal Kila का मालिक कौन है और लाल किला किसने बनवाया था. हर साल स्वतंत्रता दिवस पर भारत के प्रधानमंत्री लाल किले के मुख्य द्वार पर तिरंगा फहराते है.

यह भी पढ़े:

Battleground Mobile India का मालिक कौन है

Yamaha कंपनी का मालिक कौन है

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

error: Content is protected !!
Navya Verma
Logo